Latest post

जम्मू और कश्मीर की दो राजधानियां क्यों हैं?

जम्मू और कश्मीर की दो राजधानियां क्यों हैं?



जम्मू और कश्मीर राज्य दो अलग-अलग क्षेत्रों से मिलकर बना हुआ है। इसलिए, इस राज्य की दो अलग-अलग राजधानियां हैं।


जम्मू कश्मीर राज्य का पूर्वाधिकारी राजा हरी सिंह था। जब वह इसके राज्यपाल थे, तो उन्होंने जम्मू को राज्य की उत्तरी राजधानी घोषित किया था। जबकि कश्मीर दक्षिणी राजधानी बन गया था।


इसके अलावा, जम्मू राज्य के महत्वपूर्ण धार्मिक और प्राचीन स्थलों के कारण जम्मू को राज्य की उत्तरी राजधानी का दर्जा दिया गया है। जबकि कश्मीर राज्य के अधिकांश आर्थिक और राजनीतिक गतिविधियों के कारण दक्षिणी राजधानी का दर्जा प्राप्त करता है।


इस प्रकार, दो अलग-अलग भू-भागों से मिलकर बना हुआ जम्मू और कश्मीर राज्य के कारण इस राज्य की दो अलग-अलग राजधानियां हैं।





जम्मू कश्मीर का इतिहास


जम्मू और कश्मीर राज्य भारत के उत्तर में स्थित है। यह इतिहास में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां के इतिहास को तीन अलग-अलग युगों में बांटा जा सकता है: प्राचीन युग, मध्यकालीन युग, और आधुनिक युग।


प्राचीन युग:


जम्मू और कश्मीर का इतिहास प्राचीनतम युग से भी जुड़ा हुआ है। यहां के इतिहास का सबसे पहला उल्लेख महाभारत में होता है। उस समय यहां का नाम 'शृंगेरी' था। इसके बाद यहां कुछ शासकों की शासनकाल रही। मौर्य वंश, कुषाण वंश और गुप्त वंश के समय में यहां का इतिहास लिखा गया है।


मध्यकालीन युग:


मध्यकालीन युग में, यहां के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना हुई, जब मुस्लिम शासक शाहमीरी कश्मीर में शासन करने लगे। उनके बाद मुगल वंश का शासन यहां पर आया। जब ताजमहल का निर्माण चल रहा था तब यहां के शासकों में से एक थे जिन्होंने मुगल सम्राट शाहजहाँ के साथ मिलकर इसे बनवाया था।



जम्मू कश्मीर का प्रकृतिक दृश्य


जम्मू और कश्मीर एक सुंदर राज्य है जिसके पास अनेक प्राकृतिक संपदाएं हैं। यहां कुछ मुख्य प्राकृतिक विशेषताएं हैं:


हिमालय: जम्मू और कश्मीर राज्य हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है। यहां की सबसे ऊँची चोटी नंदादेवी है जो लगभग 7,800 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।



झीलें: यहां कई बड़ी झीलें हैं। डल झील, वुलर झील, मंसरोवर झील, वाँस नगर झील और निक्कु झील सबसे अधिक जानी जाती हैं।


नदियाँ: जम्मू और कश्मीर राज्य को कई नदियों से घिरा हुआ है। यहां की प्रमुख नदियों में जेलम, चेनाब, रावी, सिंधु, लिद्दर और जसलमेर हैं।


बाग़-बहार: जम्मू और कश्मीर की धरती अपनी सुंदरता के लिए विख्यात है। यहां के बाग़-बहार बहुत ही सुंदर होते हैं। मुगल बाग़, शालीमार बाग़, निशात बाग़ और चश्मे शाही बाग़ कुछ जाने माने बाग़-बहार हैं।


पर्वत श्रृंखला: जम्मू और कश्मीर की स्थानीय भौतिक विशेषता यह है कि यहां हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है। कुछ प्रमुख चोटियों में नंदादेवी, राकेश, नंगा परबत, लद्दाख रेंज और कुंडा रेंज शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें