Latest post

aurangabad maharashtra(औरंगाबाद महाराष्ट्र)

aurangabad maharashtra(औरंगाबाद महाराष्ट्र)


औरंगाबाद महाराष्ट्र का एक शहर है। यह शहर महाराष्ट्र के मध्य प्रदेश में स्थित है और मुंबई से लगभग ३५० किलोमीटर दूर है। यह शहर ऐतिहासिक महत्व रखता है क्योंकि यह मुगल साम्राज्य के शासक औरंगजेब के नाम पर रखा गया था। 

शहर में कई ऐतिहासिक स्थल हैं जैसे कि बिबी का मकबरा, गृष्णेश्वर मंदिर, अलौद्दीन खिलजी का मकबरा आदि। शहर के आस-पास कुछ महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल भी हैं जैसे कि एजंटा लोटस बाग, दौलताबाद फोर्ट, और अजंता और एलोरा गुफाएं।

History of aurangabad (औरंगाबाद का इतिहास)by sarkaritaiyare


औरंगाबाद का इतिहास बहुत पुराना है। इसे महाराष्ट्र के मध्य प्रदेश में स्थित होने के कारण, यह राज्य का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है।


शहर का नाम मुगल सम्राट औरंगजेब के नाम पर रखा गया था। इसे मुगल साम्राज्य के शासक औरंगजेब ने 1653 ईसा पूर्व में गठित किया था। इस समय शहर को खुशहाली की सीमा तक विकसित किया गया था।
औरंगाबाद में कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएं हुई हैं। मुगल शासकों के शासनकाल में यह शहर मुगल साम्राज्य का एक महत्वपूर्ण केंद्र था। इस समय इस शहर का अर्थव्यवस्था तथा शैली का विकास हुआ।


19वीं सदी में, ब्रिटिश शासनकाल के दौरान, औरंगाबाद को ब्रिटिश सरकार द्वारा अपने नियंत्रण में लिया गया था। इस दौरान शहर को अपने राजस्व तथा आर्थिक विकास में तेजी से विकास किया गया था।


औरंगाबाद का इतिहास वास्तव में बहुत विस्तृत है। शहर में ऐतिहासिक वास्तुकला के कई दर्शनीय स्थल हैं


Famous places of aurangabad(औरंगाबाद एक ऐतिहासिक शहर)

Sarkaritaiyare


औरंगाबाद एक ऐतिहासिक शहर है, जिसमें कई खूबसूरत स्थान हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण स्थानों के बारे में निम्नलिखित हैं:


अजंता गुफाएं: यह एक प्राचीन बौद्ध गुफाओं का समूह है, जो अजंता के पास स्थित हैं। यह उन गुफाओं का समूह है, जो 2 वीं शताब्दी से 6 वीं शताब्दी तक के समय में बनाए गए थे। ये गुफाएं भारतीय कला के एक महान उदाहरण हैं और इन्हें विश्व धरोहर के रूप में माना जाता है।


एलोरा गुफाएं: एलोरा एक प्राचीन शहर है, जो औरंगाबाद के पास स्थित है। इस शहर में एक विशाल गुफाओं का समूह है, जो वैश्विक धरोहर के रूप में माने जाते हैं। यह गुफाएं 6 वीं शताब्दी से 8 वीं शताब्दी तक के समय में बनाए गए थे और इनमें से कुछ बौद्ध और कुछ हिंदू धर्म से सम्बंधित हैं।


बीबी का मकबरा: यह मकबरा औरंगाबाद में स्थित है और मुगल सम्राट औरंगजेब की माँ के लिए बनाया गया था।


Famous temple of aurangabad(औरंगाबाद में कुछ महत्वपूर्ण मंदिर)


औरंगाबाद में कुछ महत्वपूर्ण मंदिर हैं। इनमें से कुछ मंदिरों के बारे में निम्नलिखित हैं:


गृष्णेश्वर मंदिर: यह मंदिर औरंगाबाद से लगभग 30 किलोमीटर दूर मल्लिंगपूर नामक स्थान पर स्थित है। यह मंदिर गणेश भगवान के समर्पित है और भगवान शिव की पूजा भी यहां की जाती है।


भद्रालाय मंदिर: यह मंदिर गणेश भगवान के समर्पित है और यह मंदिर बिबी का मकबरा के पास स्थित है। इस मंदिर में भगवान गणेश के रूप में अनेक मूर्तियां हैं।


ज्योतिर्लिंग मंदिर: यह मंदिर गृष्णेश्वर मंदिर के पास स्थित है। इस मंदिर में शिव का ज्योतिर्लिंग है और इसलिए यह मंदिर शिव के भक्तों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।


श्री भानुदेवी मंदिर: यह मंदिर बिबी का मकबरा के पास स्थित है और यह मंदिर माँ भवानी के समर्पित है। इस मंदिर में माँ भवानी के अलावा भगवान विष्णु और भगवान गणेश की मूर्तियां भी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें