Latest post

Earthquake Japan(जापान में भूकंप)

जापान में भूकंप(Earthquake Japan) sarkaritaiyare
भूकंप जापान में एक सामान्य घटना है। जापान भूमध्यसागरीय झुंडों में स्थित है जो अपने भौतिक गतिविधियों के कारण अत्यंत सक्रिय होते हैं।

 इसलिए, जापान भूकंपों के लिए एक अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र है।
भूकंप एक प्राकृतिक आपदा होती है जब भूमि के नीचे की तल पर चुंबकीय ऊर्जा का एक झटका जमा होता है जो जीवों, भूमि, और अन्य वस्तुओं को हिला देता है। ये भूकंप भारी नुकसान और मृत्यु के कारण हो सकते हैं।


जापान में भूकंपों की सामान्य वजह है जल-जमाव, यानी तल पर ऊपरी चट्टान की रफ्तार जल के तल में गति के विकास के कारण रोक देती है। इस प्रकार, तल पर चुंबकीय ऊर्जा का एक झटका जमा होता है जो भूकंप का कारण बनता है।


जापान के लिए भूकंप सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण चुनौती होती है। जापान सरल निर्देशों, सुरक्षा सुविधाओं, और तकनीकी उन्नयन के माध्यम से इस समस्या का सामना करता है।


जापान में भूकंप आने का कारण(Reason for earthquake Japan)


जापान देश भूमध्यसागरीय क्षेत्र में स्थित होने के कारण भूकंपों के लिए एक अत्यंत संवेदनशील क्षेत्र है। भूकंप का मुख्य कारण भूमि के नीचे की तल पर चुंबकीय ऊर्जा के झटकों का जमा होना होता है। ये झटके भूमि की गतिविधियों के कारण होते हैं जो दो प्लेटों के संघर्ष से उत्पन्न होती हैं।
जापान को एक समुद्री टेक्टोनिक प्लेट के ऊपर स्थित होने के कारण विशेष रूप से भूकंपों का सामना करना पड़ता है। जापान के पास दो टेक्टोनिक प्लेट हैं - पूर्वी और पश्चिमी प्लेट। ये प्लेट एक दूसरे से टकराते हुए आगे बढ़ते हैं और इससे भूमि की ऊपरी चट्टानों को हिला देते हैं जो भूकंप का कारण बनती हैं।


जापान में भूकंपों का एक और मुख्य कारण जल-जमाव होता है। जल-जमाव के कारण ऊपरी चट्टान की रफ्तार जल के तल में गति के विकास के कारण रोक देती है। इस प्रकार, तल पर चुंबकीय ऊर्जा का एक झटका जमा होता है जो भूकंप का कारण बनता है




भूकंप से सुरक्षा


भूकंप सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है ताकि हम सुरक्षित रह सकें। यहां कुछ उपयोगी सुरक्षा टिप्स हैं जो भूकंप के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं।


घर की सुरक्षा के लिए अच्छी तरह से निर्मित बिल्डिंग में रहें। जहां भूकंप की ज्यादा संभावना होती है, वहां बिल्डिंग का निर्माण भूकंपों के लिए विशेष तरीके से किया जाता है।


घर में भूकंप से सुरक्षा के लिए बिजली, गैस और अन्य संयंत्रों की समस्त सामग्री को सुरक्षित रखें और संभावित हानि से बचें।


अपने घर के निकटतम निर्देशांक को जानें ताकि आप अपने घर से दूर जाने में सक्षम हों।


भूकंप के समय कुछ भी उत्तेजित न हों और शांत रहें। खींची और फेंकी गई चीजें नहीं उठाएँ।


अपने घर की बंद दरवाजों और खिड़कियों को तुरंत खोलें ताकि आप घर से बाहर निकल सकें।


खुले मैदान में जाएं और बिल्डिंगों, बिजली या गैस संयंत्रों जैसी स्थानों से दूर रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

यह ब्लॉग खोजें